मिशन इंद्रधनुष योजना 2024 : 12 बीमारियों से बचाव का टीका अभी लगवाए बिलकुल Free में

मिशन इंद्रधनुष योजना 2024:- नमस्कार दोस्तों जैसे की आप जानते है सरकार हमारे देश के लोगो के लिए अलग अलग तरह की योजना का आयोजन कर रही है जिससे देश के सभी लोग इन योजनाओं का लाभ ले सके देश के समस्त लोग इन योजनाओं में आवेदन कर के इनका लाभ उठा रहे है। अगर आप सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं से अवगत नहीं है तो अभी हमारी sarkariyojanay.com पर जाके सभी योजनाओं को विस्तार से देखे और आप भी आवेदन कर के लाभ ले।


दोस्तो मिशन इंद्रधनुष योजना का भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है इस योजना का उद्देश हाल ही में पैदा हुए या कुछ महीनों के बच्चो को टीकाकरण करना आवश्यक है ताकि होने वाली बीमारियो से बच्चे के स्वस्थ पर कोई असर न पड़े और बच्चा स्वस्थ रहे यह टीकाकरण बच्चो तथा गर्भवती महिलाओ के लिए अति आवश्यक है जिससे देश में फेल रही बीमारियों से मुक्त रहे। इस टीकाकरण के माध्यम से बच्चो को और गर्भवती महिलाओ को 12 तरह की जानलेवा बीमारियो से सुरक्षा मिल सकेगी। और जानकारी के लिए आगे पड़ते रहे।

मिशन इंद्रधनुष योजना 2024

दोस्तो इस योजना के माध्यम से सरकार देश के सभी बच्चो को टीकाकरण करा रही है जिससे सभी बच्चे स्वस्थ रह सके इस योजना में गर्भवती महिलाएं तथा हाल ही में पैदा हुए बच्चे तथा 0 से 5 वर्ष की आयु वाले सभी को टीकाकरण करना आती आवश्यक है जिससे देश में फेल रही 12 तरह की बीमारियो से उनको सुरक्षा मिल सके और कोई भी बीमारी का सीकर न हो सके दोस्तो इस योजना के मध्यम से गरीब परिवार के बच्चे तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जो अपने बच्चो का इलाज सही से करवा नही पाते

इन सब परिवारों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त होगा इस योजना का लाभ आपको आपके गांव की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा बहुएं तथा स्वस्थ कर्मी लोग गर्भवती महलाओ को और बच्चो को घर जा जा कर टीकरकरण करती है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही इस योजना का लाभ उठा सकते है और अपने बच्चो को स्वस्थ रख सकते है जिससे उनको किसी भी बीमारी का सामना न करना पड़े।

Vidhwa Pension Yojana 2024

टीकाकरण के माध्यम से सुरक्षा की जाने वाली बिमारिया

दोस्तो आइए जानते है की इस मिशन से कितनी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।
सरकार द्वारा चलाई गई देश के लोगो के लिए मिशन इंद्रधनुष योजना में बच्चो को और गर्वावति महिलाओ को 12 प्रकार की बीमारियो से बचाया जाता है जिनमे से 7 बीमारी है डिप्थीरिया, टेटनस, हूपिंग, हेपेटाइटिस बी, मीजल्स, ट्यूबरक्लोसिस और पोलियो जैसी बीमारियां सामिल है यह सब बीमारियां पहले की थी अब कुछ नई bimariyo को भी सामिल किया गया है जैसे की रुबला, रोटावायरस, निमोनिया, मेनिनजाइटिस एवं जापानी एसेफ्लैटिस जैसी बीमारियो से सुरक्षा की जाती है।

Aadhar Card New Update 2024

मिशन इंद्रधनुष योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के कुछ मुख्य उद्देश्य
मिशन इंद्रधनुष योजना का उद्देश्य है की जिन बच्चो का टीकाकरण सुनिश्चित नहीं हुआ है यह किस गांव में ये कार्य बिकुल भी नही हुआ है इन सब जग जा जा के सब बच्चो को तथा गर्ववती महिआओ को टीकाकरण करना है जिससे सभी बीमारियो से बच सके तथा सभी का स्वस्थ ठीक रहे।

Table Of Contents

योजना का नाममिशन इंद्रधनुष योजना
किसने चालू कीभारत सरकार द्वारा
किस वर्ष में हुई2014
उद्देश्यसभी बच्चों को टीकाकरण करना

मिशन इंद्रधनुष योजना में लगाये जाने वाले टीके

  • पैदा होने के बाद- BCGOPV -0, hepatitis -B
  • 1 महीने 12 दिनों के बाद -RVV- 1, OPV -1, Pentvalent- 1, fliv- 1, PCV -1
  • 2 महीने के बाद 10 दिन के अंदर- RVV- 2, OPV -2 pentvalent- 2
  • 14 हफ्ते में- RVV -3, OPV- 3, pentvalent -3, flpv -2, PCV- 2
  • 9 महीने का होने के बाद- measles vitamin A first dose, PCV- B
  • 16 से 24 महीने की उम्र में- DPT First Booster, OPV First Booster, Measles Second dose, vitamin A Second Dose
  • 5 से 6 वर्ष की आयु में -DPT Second Booster

मिशन इंद्रधनुष योजना में कौन से टीके लगाए जाते हैं

  • डिफ्थीरिया
  • हेपेटाइटिस बी
  • धनुस्तंभ
  • काली खासी
  • पोलियो
  • यक्ष्मा
  • खसरा

जैसी बीमारियों से टीकाकरण किया जाता है।

FOLLOW FOR INSTAGRAM

अपने दोस्तों को शेयर करे
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment