Swachh Bharat Abhiyan 2024 :नए स्वच्छ शहरों की सूचि हुई जारी अभी अपने शहर का नाम

Swachh Bharat Abhiyan नमस्कार दोस्तों स्वच्छ भारत अभियान 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन देशभर में व्यापक तौर पर राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में शुरू किया गया था इस अभियान के अंतर्गत 2 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत की परिकल्पना को साकार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा चलाया गया सबसे महत्वपूर्ण स्वच्छता अभियान है।

Swachh Bharat Abhiyan 2024 :नए स्वच्छ शहरों की सूचि हुई जारी अभी अपने शहर का नाम

स्वच्छ भारत अभियान सरकार द्वारा आरंभ किया गया था यह राष्ट्रीय स्तर का अभियान है इसके उद्देश्य गलियों सड़कों तथा आधुनिक संरचना को साफ सुथरा कर्नाटक और कूड़ा साफ रखना है महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने से संबंध शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था ।

Swachh Bharat Abhiyan 2024

स्वच्छ भारत का उद्देश्य व्यक्ति और समुदाय शौचालय के निर्माण के माध्यम से खुले में सोच की समस्या को कम करना या समाप्त करना है स्वच्छ भारत मिशन विसर्जन उपयोग की निगरानी के जवाबदेह तंत्र की स्थापित करने की भी एक पल सरकार ने 2 अक्टूबर 2019 महात्मा गांधी के जन्म की 150वीं वर्षगांठ तक ग्रामीण भारत में 1.96 लाख करोड रुपए की लागत से 1.2 करोड़ शौचालय का निर्माण करके खुले में शौच को मुक्त कर। भारत का निर्माण किया।

भारत सरकार द्वारा 15,000 से कम वेतन वालों को मिल रहे है पैसे ,अभी जाने सम्पूर्ण जानकारी

Swachh Bharat Abhiyan से सात शहरों की सूची

भारत सरकार ने 15 फरवरी 2016 को सफाई रैंकिंग जारी की। सफाई सिलेक्शन – 2016 से 73 शहरो की सफाई और स्वच्छता के आधार पर स्थान देता है। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शेरों की जांच के लिए सर्वेक्षण किया गया था कि वह कितने स्वच्छ या गंदे थे। सर्वेक्षण के दौरान स्वच्छता मैं प्रथम स्थान पर इंदौर को माना गया है यह शहर बाकी सभी शहरों से अधिक स्वच्छ है इसलिए सरकार द्वारा इसको कई स्वच्छता अवार्ड भी मिले हैं और बाकीके शहरो को उनकी स्वच्छ के हिसाब से उनको रैंक दी गई है ग्वालियर शहर को सातवी रैक प्राप्त की गई है

Swachh Bharat Abhiyanके मुख्य विवरण

अभियान का नमस्वच्छ भारत अभियान
संयोजकभारत देश-के नगरी
अभियान शुरू किया गया15 फरवरी 2026
अभियान को शुरू कियाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा

Swachh Bharat Abhiyan के उद्देश्य

अभियान को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य भारत देश को स्वच्छ बनाना है ताकि भारत देश में फैल रही सभी बीमारियों का समा धान कर सकें और देशभर में फैल रही बीमारियों को रोक सके इस अभियान के तहत जग-जग भर रहे गंदे पानी को साफ किया जाएगा और जगह-जगह कीट नाशाको का छिड़काव किया जाएगा ताकि देश भरमें फैल रही बीमारियों को रोक सके भारत देश को बीमारी निरूप देश बना सके यह हमारे लिए बहुत बड़ा चैलेंज साबित होगा लेकिन इस अभियान का पालन करना भारतके निवासियों के लिए बहुत ही आवश्यक है इससे वे खुद को रोग मुक्त कर सकते हैं और बीमारियोंसे बच सकतें हैं

Swachh Bharat Abhiyan के नियम

  • हाथ धोना : अपने हाथों को नियमित अंतराल पर साबुन और पानी से धोना बहुत महत्वपूर्ण है खासकर खाने से पहले और बाथरूम जाने के बाद ।
  • वातावरण साफ रखना : अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना अत्यंत जरूरी है घर को साफ करना और साफ-सफाई कर ध्यान रखना व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए आवश्यक है।
  • साफ भोजन : खाना बनाने से पहले हम सभी को नियमित रूप से हाथ धोना चाहिए और बाद में खाना खाने के बाद अच्छे से हाथ साफ करना चाहिए

FOLLOW FOR INSTAGRAM

FAQ | Swachh Bharat Abhiyan

स्वच्छ भारत अभियान को शुरू किया गया था

स्वच्छ भारत अभियान को 15 फरवरी 2016 को शुरूकिया गया था

स्वच्छ भारत अभियानको शुरू करने का उद्देश्य था

इस अभियान का सबसे बड़ा उद्देश्य भारत देश को स्वच्छ बनाना है

स्वच्छ भारत अभियान को शुरू किया था

स्वच्छ भारत अभियान को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया था

अपने दोस्तों को शेयर करे
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment